International Nurses Day 2021: इस घनघोर संकट में स्वास्थ्य मसीहाओं को एक सलाम- Thank You Nurses

International Nurses Day 2021: इस घनघोर संकट में स्वास्थ्य मसीहाओं को एक सलाम- Thank You Nurses

सेहतराग टीम

हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। साल 1820 में इसी दिन, फ्लोरेंस नाइटिंगेल, दुनिया की सबसे प्रसिद्ध नर्स का जन्म हुआ था। वो एक इंग्लिश नर्स और समाज सुधारक थीं। आज दुनिया भर के ज़्यादातर देश कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहे हैं।  इस अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर हम उनकी जितनी तारीफ करें उतनी भी कम है। नर्स अस्पतालों और क्लीनिकों की रीढ़ की हड्डी हैं जो अपनी जान की परवाह किए बिना महीनों से कोविड के मरीजों की देखभाल कर रही हैं। डब्लूएचओ के अनुसार, दुनिया के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में आधे से ज्यादा हमारी नर्सेज हैं फिर भी दुनिया भर में 5.9 मिलियन (2020) नर्सों की तत्काल कमी है, अभी भी अधिक नर्सों की जरूरत है, खासकर कम और मध्यम आय वाले देशों में।

पढ़ें- कोरोना काल में मानसिक रूप से ऐसे रहें स्वस्थ

इस तारीख को फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म हुआ था। फ्लोरेंस नाइटिंगेल को विश्व की पहली नर्स कहा जाता है, उन्होंने क्रीमियन युद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल सैनिकों की देखभाल की थी। इसी कारण इनको लेडी विद दि लैंप कहा जाता है।

इसके अलावा 1859 में फ्लोरेंस ने अपनी किताब नोट्स ऑन नर्सिंग एंड नोट्स ऑन हॉस्पिटल्स प्रकाशित की। 1860 में ब्रिटिश सरकार ने फ्लोरेंस के नाम पर एक नर्सिंग विद्यालय की स्थापना की। फ्लोरेंस के काम की वजह से, नर्सों के पेशे और अस्पतालों के रंग-रूप में बदलाव आने लगे। सब लोग नर्सों को सम्मान की नजर से देखने लगे।

अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस 2021 की थीम

इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम नर्स (Nurses) है: A Voice to Lead – A Vision for Future Healthcare (ए वॉयस टू लीड – ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थ केयर) क्योंकि COVID-19 महामारी से लड़ने में नर्सें सबसे आगे रही हैं। डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तरह, नर्स लगातार भी बिना ब्रेक के काम कर रही हैं।

पूरी दुनिया कर रही है इन स्‍वास्‍थ्‍य सेनानियों को सलाम

COVID 19 के बीच, दुनिया भर की नर्सें दूसरों के लिए देखभाल करने के लिए साहस और समर्पण और व्यक्तिगत बलिदान को दिखा रही हैं। बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस और हर दिन एकजुटता दिखाएं, US नेशन ने ट्विटर पर पोस्ट किया।

पीएम मोदी – अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मेहनती नर्सिंग स्टाफ का आभार व्यक्त करने का दिन है, जो COVID-19 से लड़ने में सबसे आगे रहीं हैं। स्वस्थ भारत के प्रति उनके कर्तव्य, करुणा और भावना सराहनीय है।

राहुल गांधी – उन लोगों को मेरी शुभकामनाएं जो इस दुनिया से दर्द और पीड़ा को दूर कर रहे हैं। हम आपके योगदान को सलाम करते हैं और आपकी परोपकारी भावना की प्रशंसा करते हैं। धन्यवाद नर्स।

कोरोनाकाल में पिछले एक वर्ष से अधिक समय से हम देख रहे हैं कि नर्स मरीजों को ठीक करने में अपना दिन-रात एक कर रही हैं। यदि दुनिया में नर्सिंग का पेशा न होता तो आज इस महामारी में हम सभी का जीवन और भी संकट में होता। आज नर्से कई सारी जानों को बचा रही हैं, कई सारे लोगों के लिए उम्मीद की किरण हैं। सेहतराग की तरफ से भी दुनिया की सभी नर्सों को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। आप महान हैं और आपके त्याग को सलाम है।

इसे भी पढ़ें-

शराब और सिगरेट पीने वालों को ज्यादा है कोरोना का खतरा

डीआरडीओ की ये नई दवा हराएगी कोरोना को, जानिए इसके बारे में, मरीजों के लिए कितनी कारगर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।